Haryana

सीएम धामी के निर्दश, लोगों की आजीविका को बढ़ाने के लिए आर्थिक गतिविधियों में दिया जाए विशेष ध्यान।

Published

on

देहरादून – राज्य के पर्वतीय जनपदों में लोगों की आजीविका बढ़ाने के लिए सहकारिता के क्षेत्र में और प्रयासों की जरूरत है। सरकार की विभिन्न योजनाओं का आम जन अधिक से अधिक फायदा ले सकें, इसके लिए ऐसी व्यवस्था की जाए कि एक जैसी प्रकृति की योजनाओं के तहत लोगों को संबंधित विभागों की योजना का लाभ उठाने के लिए मिश्रित लोन लेने की सुविधा मिल सके।

सहकारी बैंकों द्वारा एनपीए को कम करने की दिशा में लगातार प्रयास किए जाएं। बैंकों को ऋण जमा अनुपात को बढ़ाने की दिशा में विशेषकर पर्वतीय क्षेत्रों में और प्रयासों की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में  उत्तराखंड राज्य सहकारी बैंकों की बैठक के दौरान अधिकारियों को ये निर्देश दिए।


मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों की आजीविका को बढ़ाने के लिए  राज्य में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने की दिशा में विशेष ध्यान दिया जाए। कलस्टर आधारित अप्रोच पर अधिक ध्यान दिया जाए। पर्वतीय जनपदों में सहकारिता आधारित कार्यों को तेजी से बढ़ाने की आवश्यकता है। राज्य में मोटे अनाजों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किए जाएं। इसके लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाय। आम जन को सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ मिल सके, सहकारी बैंकों के माध्यम से  लोन की प्रक्रियाओं के सरलीकरण की दिशा में विशेष ध्यान दिया जाए। सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की आम जन को गोष्ठियों एवं कैम्प के माध्यम से जानकारी दी जाय।


सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि पिछले 5 सालों में राज्य के सहकारी बैंकों में एनपीए में तेजी से कमी की गई है। 5 साल पहले एनपीए लगभग 20 प्रतिशत था, जो अब घटकर 3.81 प्रतिशत है। सहकारी बैंकों के माध्यम से मोबाइल बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य में सभी पैक्स का कंप्यूटराइजेशन का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। सहकारी बैंकों में आईबीपीएस के माध्यम से भर्तियां की जा रही हैं।

2 Comments

  1. e-commerce

    March 3, 2024 at 4:38 pm

    Wow, awesome weblog format! How long have you been running a
    blog for? you made blogging look easy. The overall look of your web site is magnificent, let alone the content material!
    You can see similar: <a href="[Link deleted]sklep and here <a href="[Link deleted]

  2. sklep internetowy

    March 17, 2024 at 3:32 pm

    I do not know whether it’s just me or if perhaps everybody else encountering issues with your website.
    It appears as though some of the text within your
    posts are running off the screen. Can somebody else please provide feedback and let me know if this is happening to
    them as well? This could be a issue with my internet
    browser because I’ve had this happen previously.
    Kudos I saw similar here: <a href="[Link deleted]online

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version